अगर करते हैं बकरी पालन तो सरकार दे रही है 1000000 रुपए, इस तरह करें आवेदन

Informational News

अगर आप बकरी पालन के बिजनेस के साथ जुड़े हुए है तो आपके लिए एक खुश खबर है. प्रदेश की सरकार आपको बकरी पालन करने के लिए 10 लाख रुपये मुहैया करवा रही है. यह योजना रुण योजना से सबंधित है. इसमें आप 10 लाख रुपये तक का फायदा उठा सकते है. इसके लिए कुछन नियम और शर्ते, कुछ कागज़ की जरुरत होगी. हम आपको इस लेख में इस योजना के बारेमे पूरी जानकारी देने जा रहे है.

इस योजना का नाम बकरी पालन रंग योजना रखा गया है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ कागज़ की जरुरत होगी. इसमें सबसे पहले आपको अपना आधार कार्ड, जाती प्रमाण पत्र, रन राशी विवरण, निवास प्रमाण पत्र, भूमि विवरण, बकरी पालन का प्रशिक्षण प्रमाण, बेंक खता बुक, मोबाइल नंबर, एक फोटो की जरुरत होंगी. इसतेम कागज़ होने पर आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है.

बकरी पालन रंग योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद अगर आप पंजीकृत नहीं है तो अपने आपको पंजीकृत करना होगा. पंजीकृत होने के बाद आपको अपना आईडी और पासवर्ड मिलेगा. इसके बाद आप लॉग इन करके अपना आवेदन आसानी से वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन कर सकेंगे.

आपको बतादे की यह योजना बिहार सरकार ने राज्य में काम कर रहे ऐसे किसानो के लिए लाइ है जो बकरी पालन से जुड़े है और अपना व्यवसाय आगे बढ़ाना चाहते है. इस योजना में बिहार का निवासी ही आवेदन कर सकता है. इसमें आवेदन करने के लिए केवन ऑनलाइन माध्यम ही मौजूद है. अगर आपको आवेदन करने में कोई परेशानी हो रही है तो अपने नजदीकी csc सेंटर में जाकर आवेदन कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *