अगर आपके भी हाथो मे हे हुनर तो घर बैठे ही शुरू करे ये बिसनेस और कमाए लाखो रुपये

Uncategorized

किसी ने सही कहा हे कोई भी धंधा छोटा या बडा नही होता, ऐसे मे अगर आपके हुनर हो तो किसी भी बिसनेस से पैसा कमाना आसान हो जाता हे. हमारे देश में बहुत से लोग है जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है। लेकिन अपना बिजनेस शुरू करने से पहले वह सोचते है के इसमें बहोत पैसा लगेगा और आगे जाके नुकसान हुआ तो मेरी सारी कमाई चली जायेगी। ऐसा नहीं है कि किसीके पास बिज़नेस आइडियाज़ नहीं हैंलेकिन सभी बिज़नेस शुरू करने में लगने वाले पैसे सो डरते है और हम सभी ऐसा ही सोचते है जे कोई नया बिजनेस शुरू करने में लाखो रुपये निवेश करने होंगे।

अगर आपने भी कभी बिजनेस स्टार्ट करने सोचा है और पैसो के कारण उसे स्टार्ट नहीं कर पाये। तो आज हम आपको ऐसे भी बताने वाले है , जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी इसे आसान तरीके से कर सकते है। वैसे यह भी सच है कि कुछ काम ऐसे होते हैं, जिसमें लागत कम लगती है। लेकिन अगर आपके पास हुनर है, तो आपको आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता।

अगर आप अपने घर में ही कुछ चीजों पर काम करें, तो बहुत ही कम निवेश में आप अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं। ये काम दिखने और सोचने में छोटे हो सकते हैं, लेकिन अगर इस बिजनेस को अगर सही दिशा में मेहनत करे तो आप इनसे लाखों का बिज़नेस खड़ा कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि जितना
कम निवेश, उतना कम रिस्क।

टेलरिंग बिज़नेस: ज्यादातर घरों में कोई सिलाई करे या न करे, लेकिन घरो में सिलाई मशीन जरूर पायी जाती है। ज्यादातर घरो में सिलाई की मशीन इसलिए होती है के घर में किसी का भी कपडा अगर फटे या थोड़ा छोटा मोटा काम होतो घर पे हो जाये इसलिए बहार जाना न पड़े। आजकल गांव और छोटे शहरों में बहुत सारी लड़कियों और महिलाओं को सिलाई का काम बहोत अच्छे से आता है। गांव और छोटे शहरों में लड़कीयो और महिलाओ को आज भी कई लोग बहार काम करने नहीं जाने देते इसीलिए लड़किया सिलाई काम सीखना पसंद करती है।

सिलाई के काम में आपको इंट्रस्ट है तो आप नजदीकी शहर में सिलाई के क्लासिस से सिख सकते है। कई ऐसे लोग है जो घर बैठे ही आस पड़ोस या कॉलोनी वालो के कपड़े सिलके दिन का अच्छा खासा कमा लेते है। सिलाई काम सभी कर सकते है। दिन में अपने घर के काम निपटाके आप कपडे सिलने बैठ सकते हो। अगर आपने दिन का एक सूट भी सिलके तैयार कर दिया तो आप आराम से आराम से 150 से लेकर 500-600 रुपये कमा सकते हैं। आपको बस एक छोटी सी बात का ध्यान रखना है के मार्किट में आज कल कोनसे डिजाइन’चल रहे है।

कहाथो से बनाई गई कढ़ाई का बिज़नेस: आजकल लोग हाथो से बनाई गई सभी चीजों पसंद करते है। आज के समय में हैंडमेड चीजों की मार्किट में खूब मांग है। हाथ की कशीदाकारी से डिज़ाइन किए हुए कपड़े, बैग या ज्वेलरी लोगों को बहोत पसंद आ रही है। इसलिए अगर आपको कढ़ाई का काम करने में इंट्रेस्ट है, तो आप घर बैठे ही अपने पास उपलब्ध साधनों की मदद से छोटा मोटा काम शुरू कर सकते हो।जब इससे आपको थोड़ी-बहुत आमदनी होने लगे तब आप जरूरी साधन सामग्री लाये।

जब आपको थोड़ा बहोत इसमें अच्छा अनुभव हो जाये तब आप इन प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग सोशल मीडिया पर करके लोगो तक अपनी कारीगरी पोहचा सकते हो। आपको बता दे के कशीदाकारी से आप बहोत सारी चीजें बना सकते हैं, जैसेके कपड़े, रुमाल, कुशन कवर, टेबल कवर, दुपट्टे, ज्वेलरी, होम-डेकॉर की चीजें। आपको बतादे के यह सभी चीजे मार्किट में अच्छे खासे दामों पर बिकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *