अक्षय तृतीया पर ध्यान रखें ये 7 बातें, वरना रूठ जाएंगी माता लक्ष्मी

Devotional News

अक्षय तृतीया इस साल 3 मई 2022 को है. वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को अक्षय तृतीया कहा जाता है. हिन्दू धर्म में अक्षय तृतीया का महत्त्व बहोत अधिक होता है. इस दिन शुभ कार्य करने से सारे कार्य सफल हो जाते है. इस दिन की कार्य शुरू करने के लिए मुहूर्त नहीं देखा जाता है.

अक्षय तृतीया के दिन लोग सोना चांदी खरीदते है. सोना चांदी उस दिन खरीदना बहोत शुभ होता है. कहा जाता है की अक्षय तृतीय के दिन जो चीज खरीदी जाती है वह अक्षय हो जाती है. यानी की वह चीज कभी कम या क्षय नहीं होती है. अक्षय तृतीया के दिन कुछ ऐसी भी बाते होती है जिनका ध्यान रखना जरुरी होता है. तो चलिए जानते है.

अक्षय तृतीया के दिन ध्यान में रखे यह बाते

अक्षय तृतीया के दिन आपसे जितना हो सके उतना सोना या चांदी खरीदकर अपने घर लाना चाहिए. अगर हम ऐसा करते है तो माता लक्ष्मी हम पर खुश होती है.

अगर आप सोना या चांदी खरीदने में असमर्थ है और आप लक्ष्मी माता की कृपा पाना चाहते है तो आप अपनी राशी के हिसाब से धातु खरीद सकते है. इससे माता लक्ष्मी खुश होगी.

अगर आप ऊपर बताये सभी चीजो को खरीदने में असमर्थ है तो आप इसके सिवा जौ खरीद सकते है. जौ खरीदने से आपके जीवन में सुख और समृध्धि आएगी.

आज के माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए. अगर आप भगवान विष्णु की पूजा करते है तो माता लक्ष्मी आपपर अति प्रसन्न होती है.

अगर आप माता लक्ष्मी की पूजा अक्षय तृतीया के दिन करते है तो ध्यान रखे की पूजा में तुलसी का उपयोग न करे. ऐसा करने से माता लक्ष्मी रूठ जाती है.

अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी की असीम कृपा पाने के लिए अपने पुरे घर को साफ़ करे और अपनी तिजोरी को विशेष रूपसे साफ़ करे ताकि लक्ष्मी माता आप पर उनकी कृपा बरसा सके. माता लक्ष्मी को स्वच्छ जगह बहोत पसंद होती है.

अगर आप किसीको उधर देने जा रहे है तो भूलकर भी अक्षय तृतीया के दिन उधार पैसे नहीं देने चाहिए. ऐसा करने से आपके जीवन में माता लक्ष्मी का वास धीरे धीरे कम हो जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *